Tuesday , July 2 2024
Breaking News

Satna: नये सत्र में मेहनत से पढ़ाई कर लक्ष्य को प्राप्त करें- कलेक्टर


भविष्य से भेंट कार्यक्रम में कलेक्टर पहुंचे कन्या हाई स्कूल धवारी


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्कूल चले हम’ अभियान के तहत प्रवेशोत्सव के तीसरे दिन भविष्य से भेंट कार्यक्रम के तहत कलेक्टर अनुराग वर्मा गुरुवार को शासकीय कन्या हाई स्कूल धवारी पहुंचे और छात्राओं से संवाद किया। कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं के बीच पहुंचकर उन्हें अपनी ओर से कॉपियां, पेन, चॉकलेट और टॉफियां भेंट कर नियमित रूप से स्कूल आने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर डीपीसी विष्णु त्रिपाठी, जनसंपर्क अधिकारी राजेश सिंह, शाला की प्राचार्य राजवी श्रीवास्तव सहित शिक्षिकायें एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने भविष्य से भेंट कार्यक्रम में छात्राओं से संवाद करते हुए कहा कि पढ़ाई केवल स्कूल में ही होती है, ऐसा कतई नहीं है। घर, स्कूल में पढ़ाई के साथ दैनिक जीवन में जो कुछ भी सीखा जाता है, उससे ज्ञान और अनुभव बढ़ता है। व्यक्ति हर समय किसी न किसी व्यक्ति से सीखता है। अच्छे और बुरे ज्ञान की पहचान करें और जो अच्छाइयों का ज्ञान है उसे ही ग्रहण करें। कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा के लिए संसाधन महत्वपूर्ण नहीं होते, बल्कि मेहनत और समर्पण की भावना महत्वपूर्ण होती है। अपने दैनिक जीवन में जो कुछ भी अच्छा सीखें उसे आत्मसात करें। पढ़ाई सिर्फ नौकरी के लिए नहीं करें, नौकरी को बाय प्रोडक्ट के रूप में लें। अध्ययन में स्कूली शिक्षा एक अच्छे कैरियर और भविष्य बनाने की बुनियाद होती है। हम जो भी सीखें उसे अपने जीवन में उतारें। अपने लिए आप जितना अच्छा कर सकेंगे, आपका परिवार, समाज, देश उतना ही बेहतर बनेगा।
कलेक्टर ने कहा कि यह समय आपकी जड़ों को मजबूत करने का है। आपकी मेहनत का फायदा परिवार, समाज और देश को भी मिलता है। नए सत्र में और अधिक उत्साह से मेहनत करें और पिछले सत्र में जो मुकाम हासिल नहीं कर पायें, उन्हें प्राप्त करने का प्रयास करें।
डीपीसी विष्णु त्रिपाठी ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार स्कूल चले हम अभियान के प्रवेशोत्सव की तीसरे दिन जिले, विकासखंड के सभी अधिकारी किसी एक स्कूल में जाकर भविष्य से भेंट कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। ताकि स्कूल के छात्र-छात्राएं उनसे मार्गदर्शन और प्रेरणा लेकर अपना कैरियर बनाएं। अभियान के पहले दिन सभी स्कूल पहुंचे बच्चों को तिलक-गुलाल लगाकर स्वागत कर प्रवेश उत्सव मनाया गया है। प्रवेश उत्सव के दूसरे दिन छात्रों के अभिभावकों को स्कूल में आमंत्रित कर सम्मेलन भी किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी छात्र-छात्राएं स्कूलों में नियमित आना प्रारंभ करें। सभी स्कूल खुल गए हैं और नए सत्र की सभी कक्षाएं विधिवत प्रारंभ की जा रही हैं।

बारिश के पूर्व अधिकतर निर्माण कार्य कंप्लीट करें- कलेक्टर
50 लाख रुपये की अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने निर्माण विभागों एवं एजेंसियों से वर्तमान में जिले में चल रहे निर्माण और विकास के कार्यों को अधिकाधिक रूप से बरसात के पहले पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सड़कों के डामरीकरण का कार्य भी एक-दो दिन के भीतर पूर्ण करा लेने को कहा है। कलेक्टर ने गुरुवार को ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जल निगम, लोक निर्माण, एमपीएसआरडीसी, हाउसिंग बोर्ड, पीआईयू, नर्मदा घाटी विकास के अधिकारियों की बैठक लेकर 50 लाख रुपए से अधिक लागत वाले कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत संजना जैन भी उपस्थित रहीं।
हाउसिंग बोर्ड के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि आई आईएसबीटी सतना शहर का अत्यंत आवश्यक और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। कार्य पूर्ण होने की समय-सीमा निकल चुकी है। जिसमें 30 सितंबर 2024 तक एक्सटेंशन मिला है। आईएसबीटी के निर्माण कार्य में तेजी लाएं और समय-सीमा में काम पूरा करें, ताकि शहर में ट्रैफिक की समस्या से शीघ्र राहत मिले। उन्होंने कहा कि आईएसबीटी का काम अत्यंत धीमा होने के फलस्वरुप ठेकेदार को नोटिस भी दें। लोक निर्माण पीआईयू ने बताया कि जिले में कुल 23 कार्य स्वीकृत हैं। जिनमें 21 निर्माण कार्य जारी हैं। रामपुर बघेलान, नागौद, सोहावल में आईटीआई भवन और बिरसिंहपुर, रैगांव में अस्पताल भवन 31 अगस्त 2024 तक पूरे कर लिए जाएंगे।
जल निगम के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि पूरे जिले में जल जीवन मिशन के तहत पाइपलाइन बिछाई जा रही है। जल निगम के अधिकारी सभी निर्माण विभागों को पाइपलाइन बिछाने का प्लान और डिजाइन शेयर करें। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण वाले विभाग जल जीवन मिशन की बिछाई जा रही पाइपलाइन को बिना क्षतिग्रस्त किये अपनी सड़के बनायें। अन्यथा की स्थिति में जिस विभाग ने भी पाइपलाइन को तोड़ा या छतिग्रस्त किया, तो उतनी मरम्मत की राशि जल निगम को देनी होगी। कलेक्टर ने सभी निर्माण विभागों से कहा कि अधूरे निर्माण कार्यों पर विशेष ध्यान दें। ताकि बरसात में क्षतिग्रस्त नहीं हों। जल संसाधन और आरईएस के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अमृत सरोवर, बांध तथा तालाबों में बेस्ट बियर और अधिक पानी निकालने की व्यवस्था दुरुस्त रखें। ताकि ओव्हरफ्लो की स्थिति में संरचनायें टूटे नहीं। आरईएस के कार्यों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि बड़ी पंचायतों में बनाए गए हाट बाजार ग्राम पंचायतों को हैंडओवर कर उन्हें उपयोगी बनाएं। पीआईयू एवं ग्रामीण विकास के भवन कार्यों को बरसात के पूर्व बाहर का कार्य पूर्ण कर आंतरिक कार्य बरसात के दौरान भी प्रारंभ रखने के निर्देश दिए गए।

एक जुलाई को मैहर म्यूजिक अटाला आर्ट सिटी के तत्वाधान में आयोजित होगा शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम

मां शारदा की पावन नगरी एवं संगीत सम्राट पद्म विभूषण बाबा अलाउद्दीन खाँ साहब की साधना स्थली मैहर में शास्त्रीय संगीत के उभरते हुये नवोदित कलाकारों कों मंच देने का कार्य जिला प्रशासन के सहयोग से मैहर म्यूजिक अटाला आर्ट सिटी के तत्वाधान में 1 जुलाई 2024 से प्रारंभ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम शास्त्रीय संगीत महाविद्यालय, मैहर के सभागार में सायं 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक सम्पन्न होगा। शास्त्रीय संगीत के इस कार्यक्रम में शास्त्रीय गायन, वादन एवं नृत्य के कलाकार अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे। इच्छुक कलाकार कार्यक्रम में शामिल होने के लिये अपने आवेदन बायोडाटा के साथ 24 जून 2024 तक संगीत महाविद्यालय मैहर में प्रभारी अनिल कुमार जायसवाल, सहायक व्याख्याता (मो.नं. 7987274350) के पास जमा कर सकते हैं। मैहर घराने को जीवंत बनाने एवं विद्या की देवी माँ शारदा की नगरी को संगीत मय बनाने के लिये शास्त्रीय संगीत कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक माह की 1 तारीख को किया जायेगा। जिला प्रशासन मैहर ने शास्त्रीय संगीत के कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर नागरिकों से शामिल होने का अनुरोध किया है।


नगरीय विकास राज्यमंत्री आज योग दिवस के कार्यक्रम में होंगी शामिल

प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री प्रतिमा बागरी 21 जून को प्रातः 6 बजे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यकंट क्रमांक-1 सतना में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगी।

About rishi pandit

Check Also

MP:उमरिया में बाघ की संदिग्ध परिस्थिति में मौत, पर्यटकों के लिए बंद हुआ पन्ना टाइगर रिजर्व

Madhya pradesh umaria mp news tiger dies under suspicious circumstances in umaria panna tiger reserve …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *